Tuesday, March 1, 2011

शादी की अजीब कहानी - तनु वेड्स मनु


प्यार अँधा होता है और जो अँधा नहीं वो प्यार नहीं । शायद इसीलिए तनु की लाख बुराइयों के बावजूद मनु उससे प्यार करता है और शादी भी करता है ,पर शादी की ये कहानी थोड़ी अजीबो गरीब है । इसी उलझन का तड़का है फिल्म तनु वेड्स मनु ।

फिल्म में तनूजा त्रिवेदी उर्फ़ तनु ( कंगना रानावत ) दिल्ली से बी.ऐ कर चुकी ,सिगरेट और शराब पीने वाली खुले ख्यालो वाली लड़की है । तनु के लिए प्यार का मतलब हार्मोन्स बड़ने की बीमारी है बस | वंही मनोज शर्मा उर्फ़ मनु ( आर .माधवन ) लन्दन में काम करने वाला एक डॉक्टर है जो स्वभाव से सीधा साधा और शर्मीला है । मनु अपने घर वालो की ख़ुशी के लिए शादी करने के लिए भारत आता है । एक दुसरे से बिलकुल अलग ये दोनो किरदार किस्मत से एक दुसरे के नज़दीक आते है मेल - मुलाकात करते है और फिल्म आगे बदती जाती है । किस्मत की गाड़ी के मुकाम और मोड़ की कहानी ही फिल्म की जान है जो एक सुखद अंत पर ख़त्म हो जाती है ।

फिल्म की कहानी लिखी है हिमांशु शर्मा ने ; संगीत निर्देशन कृष्णा का है ;संपादन हेमंत कोठारी ने किया है और निर्देशन की बागडोर संभाली है आनंद राय ने । फिल्म का कांसेप्ट पुराना है पर ट्रीटमेंट नया । निर्देशन अच्छा है संगीत जोरदार और विविधतापूर्ण है फिल्म की कमजोर कड़ी अगर कुछ है तो वह है इंटरवल के बाद फिल्म की पकड़ का कमजोर होते जाना ।

गानों में भांगड़े से लेकर सूफियाना अंदाज़ तक अलग अलग जायके मिलते है । आर.डी.बी.का कम्पोज किया गया 'साडी गली' जहा थिरकने को मजबूर कर देता है वंही कृष्णा का 'रंगरेज' आंखे भिगोने का दम रखता है इसी तरह 'मन्नू भैया का करे है' से 'ससुराल गेंदा फूल' की याद ताज़ा हो जाती है ।

अभिनय की कसोटी पर सभी किरदार खरे उतरे है । आर .माधवन ,कंगना राणावत जिम्मी शेरगिल सहित दीपक डोबरियाल (पप्पी ) ,इलियाज़ खान (जस्सी ) , स्वयश भास्कर ( पायल ) ने भी अपने अभिनय का दम दिखाया है । सिनेमेटोग्राफी के जरिये छोटे शहर की ख़ूबसूरती को बड़े अच्छे तरीके से पेश किया गया है । डायलाग में उतरप्रदेश के ठेठ लहजे और पंजाब के रोब का अच्छा मिश्रण है, कुल मिलकर यह फिल्म हँसाती है, गुदगुदाती है , थोडा बहुत चोंकाती है और आखिर में खुश कर जाती है । फिर थियेटर से निकलते हुए आप आसानी से गा सकते है की आखिर मन्नू भैया का करे है।
..................................आपके सुझाव के इंतजार में लकुलीश शर्मा

No comments:

Post a Comment